Labels

Blogumulus by Roy Tanck and Amanda Fazani

मेरे बारे में

My photo
रायपुर, छत्तीसगढ, India
सहीं या गलत बस नजरिये का फर्क है जो एक के लिए गलत है वो दूसरे के लिए सहीं हो सकती है और दो परस्पर विरोधी बातें भी एक ही समय पर सही हो सकती है । इसी विरोधाभास का नाम है दुनिया ।

सहचर

लेख ईमेल से

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

पाठक कहाँ कहाँ से

Sunday, May 16, 2010

सावधान! रिलायंस दे रहा है ग्राहकों को धोखा



रिलायंस अब धोखा देने पर उतर आया है । ग्राहकों को नए रिचार्ज पर चुना लगा रहा है ।

रिलायंस इंडिया मोबाइल(CDMA) का एक 249 रु का रिचार्ज आता है जिस पर RIM और Smart (GSM)पर ३० दिनों के लिए Unlimited असीमित बातें की जा सकती है ।

अब रिलायंस ने एक नया प्लान २९९ के रिचार्ज पर उतारा है जिस पर वो अनलिमिटेड लोकल काल्स का दावा कर रहा है पर साथ में ये कहा जा रहा है की अन्य मोबाइल कंपनियों पर लोकल काल के लिए 30 दिनों तक प्रतिदिन ३० मिनट दिए जायेंगे ।

आप कस्टमर केयर में इस प्लान के बारे में पूछे तो आप बताया जायेगा "रिलायंस के सभी लोकल नंबर Rim, Smart और Hello पर अनलिमिटेड(!!!) काल्स और अन्य के लिए ३० मिनट प्रतिदिन दिए जायेंगे जिस उसी दिन उपयोग करना होगा अगले दिन फिर ३० मिनट मिलेंगे ।

अब पेंच देखिये अगर आप ये रिचार्ज करा लें तो आपको पता चलेगा की अन्य के लिए तो आपको ३० मिनट मिलेंगे हर रोज पर रिलायंस नम्बर्स के लिए 2700 मिनट या 45 घंटे ही मिलेंगे । माना 45 घंटे कम नहीं है पर अगर आप पुराने 249 रु के अनलिमिटेड प्लान का उपयोग करते रहें है और दिन में 1.30 घंटे से अधिक बात करते हैं तो इस प्लान में 2700 मिनट के बाद आपको रिलायंस के कॉल के लिए भी 50 पैसे चुकाने होंगे ।

ये बुरा इसलिए है की आप अगर कस्टमर केयर में भी पूछें तो आपको रिलायंस नम्बर्स पे अनलिमिटेड फ्री कहा जाएगा पर इनकी अनलिमिटेड की परिभाषा 2700 मिनट लिमिटेड की है रिचार्ज करने के बाद पूछने पर बड़ी बेशर्मी से जवाब देते है की 2700 मिनट अनलिमिटेड है आपको उसी का उपयोग करना होगा ।

ये बात इसलिए बताई की और कोई धोखा ना खाए अपने परिचितों को भी सूचित कर दीजिये ।

6 comments:

yugal mehrasaid...

सुचना के लिए धन्यवाद,
धोखे बाज़ी के बिना मुनाफा संभव नहीं अब इन कंपनियों का

yugal mehrasaid...

लगता है आपको भी चुना लग चूका है

फ़िरदौस ख़ानsaid...

रिलायंस ही नहीं 'एयर टेल' भी अपने उपभोक्ताओं को चूना लगाने में पीछे नहीं है...

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री मयंकsaid...

जानकारी देने के लिए आभार!

महाशक्तिsaid...

कम्‍पनी की माया है उपभोक्‍ता तो भुगतने और भुगतान को तैयार ही रहते है।

honesty project democracysaid...

सिर्फ रिलायंस ही नहीं साडी की साडी मोबाइल कम्पनियों की भाषा चार सौ बीसी से भरी है लेकिन हमारी केंद्र सरकार और TRAI चार सौ बीसी को रोकने में पूरी तरह नाकाम रही है ,जिससे ऐसे कंपनियों के हौसले और बढ़ गए हैं / ये सरकार और इसकी व्यवस्था ही बेकार है /

Post a Comment

There was an error in this gadget

अपनी भाषा में पढ़ें


चिट्ठाजगत

चिट्ठाजगत